National News Channel

चार अगस्त को भव्यता के साथ मनाई जाएगी तुलसी जयंती

राष्ट्रीय (दैनिक कर्मभूमि) चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में सोमवार को तुलसी जयंती समारोह शांतिपूर्ण मनाए जाने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।

बैठक में उप जिलाधिकारी राजापुर प्रमोद कुमार झा ने बताया कि गोस्वामी तुलसीदास की जन्म जयंती तुलसी जन्मस्थली राजापुर में 4 अगस्त को भव्यता के साथ मनाई जाएगी 26 जुलाई 2022 से राजापुर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी प्रकार राम घाट पर भी गोस्वामी तुलसीदास जी की जयंती मनाई जाएगी ताकि विश्व पटल पर चित्रकूट हमारा आगे आए तथा राजापुर का विकास हो, उन्होंने बताया कि 3 अगस्त को रामायण पाठ का शुभारंभ किया जाएगा जो 4 अगस्त को पूर्ण होगी और यमुना तट कालन्दी तीर से गोस्वामी तुलसीदास के मंदिर से झांकी निकल कर तुलसी स्मारक सभा कार्यक्रम स्थल पर जाएगी, वहीं पर संपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत राजापुर बीएन कुशवाहा को निर्देश दिए कि तुलसी मंदिर, कार्यक्रम स्थल सहित सभी मार्गों की अच्छी तरह से साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। लूप लाइन चैराहा का भी सुंदरीकरण करा दे। मूर्ति के अगल-बगल रेलिंग प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं तथा उसी चैराहा पर तुलसी चैक का बोर्ड भी लगाया जाए। उप जिलाधिकारी राजापुर से कहा कि तुलसी जयंती के कार्यक्रम को धूमधाम से मनाया जाए तथा कार्यक्रम के पूर्व सभी व्यवस्थाएं देखकर संबंधित विभागों से दुरुस्त कराएं कोई समस्या हो तो अवगत कराएं ताकि संबंधित विभागों से निस्तारण कराया जा सके। इसके साथ ही जल संस्थान पेयजल व्यवस्था एवं विद्युत विभाग निर्बाध रूप से विद्युत व्यवस्था जारी रहे यह सुनिश्चित करें। उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर एसपी सोनकर को निर्देश दिए कि कानून व्यवस्था को देखते हुए पर्याप्त पुलिस बल की सुनिश्चित करें, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा कि रामघाट में तुलसीदास की मूर्ति की साज सजावट अच्छी तरह से कराएं और पूरे रामघाट की साफ सफाई व्यवस्था करा कर कार्यक्रम आयोजित कराएं। तुलसीदास के मंदिरों की साज सज्जा अच्छी तरह से कराया जाए। अपर जिलाधिकारी से कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से संपर्क स्थापित करके तुलसी जयंती के अवसर पर कार्यक्रम स्थल में विद्यालयों के बच्चों के माध्यम से सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएं ताकि गोस्वामी तुलसीदास की जयंती पर अच्छा कार्यक्रम हो सके।

इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव, राजापुर प्रमोद कुमार झा, पुलिस क्षेत्राधिकारी राजापुर एसपी सोनकर, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद राम अचल कुरील, अधिकारी नगर पंचायत राजापुर बीएन कुशवाहा, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र कुमार, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रदीप कुमार, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद नरेंद्र गुप्ता, चित्रकूट इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रणवीर सिंह चैहान, पंकज अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

 

*ब्यूरो रिपोर्ट* अश्विनी कुमार श्रीवास्तव

*जनपद* चित्रकूट

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: