बिजली चोरी में बिजली विभाग डिपार्टमेंट की सहभागिता 

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय हिंदी (दैनिक कर्मभूमि)चित्रकूट। जिले में भले ही बिजली चोरी रोकथाम के लिए टीम गठित कर छापामार कार्यवाई की जा रही हो , लेकिन ये बिजली चोरी की कार्यवाई खुलेआम राजस्व पर डाका डाल रही है । बिजली विभाग की छापा मार कार्यवाही से बिजली विभाग को तो फायदा नहीं हो रहा लेकिन छापा मार करवाई में अब अधिकारियों की जेब का वजन बढ़ता जरूर दिखाई दे रहा है ।हम बात कर रहे है भरतकूप बिजली घर अंतर्गत भरतकूप कस्बा से लगे गांव की जहां गति दिवस बिजली विभाग के कर्मचारियों के द्वारा बिजली चोरी को रोकने के लिए टीम दल के द्वारा निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के दौरान अवैध रूप से चोरी का कनेक्शन पाए जाने पर विभाग द्वारा आवेदक को केश बनाने की धमकी देने को कहकर उससे अवैध वसूली की गई है। वसूली से संबंधित किसी भी तरह का हर जाना रसीद नहीं काटी गई है , जो शासन के खाते में जाती है और इसका शासन को लाभ मिलता है । लेकिन कार्रवाई करने की जगह कर्मचारी अपनी धमकी से ही जेब भर ली , जिसका एक आडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है । पीड़ित व्यक्ति के द्वारा बताया जा रहा है की भरतकूप के जेई के द्वारा उनसे बिजली चोरी करते पाए जाने पर अवैध वसूली किया है । वैसे क्षेत्र के लिए यह कोई नया मामला नहीं है आए दिन इस तरह के मामले सुनने को मिलते रहते हैं विभागीय अधिकारी अगर इस तरह की जांच करेंगे तो दर परत दर और भी कई मामले सामने आ जाएंगे।

जेई फोन नही किए रिसीव – संबंधित मामले में उनका पक्ष लेने के लिए जब बिजली विभाग के जेई से संपर्क किया गया तो कई बार फोन करने के बाद भी उनके द्वारा फोन रिसीव नहीं किया गया

एसडीओ ने कहा जांच कर होगी कार्रवाई – भरतकूप एसडीओ से संबंधित मामले पर कहां गया कि हमारे द्वारा जांच कर कार्रवाई की जाएगी किसी भी दोषी को बक्सा नहीं जाएगा।

 

ब्यूरो रिपोर्ट अश्विनी श्रीवास्तव

 

error: Content is protected !!