सिजेरियन आपरेशन की संख्या में सुधार लाने का सीएमओ ने दिया निर्देश

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय (दैनिक कर्मभूमि) जौनपुर,/ मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ लक्ष्मी सिंह ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शाहगंज का निरीक्षण किया। सबसे पहले वह आपरेशन थियेटर पहुंचीं जहां सिजेरियन आपरेशन की स्थिति के बारे में जानकारी ली। पता चला कि अन्य महीनों की तुलना में अप्रैल में बहुत कम सिजेरियन हुए। अप्रैल में मात्र दो ही सिजेरियन आपरेशन हुए हैं। इस पर उन्होंने इसकी संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया।

इसके बाद वह लेबर रूम पहुंचीं। जहां आपातकाल में उपयोग होने वाली दवा की उपलब्धता चेक किया। स्टाक में आपरेशन के समय उपयोग होने वाली दवाएं पर्याप्त मात्रा में थीं और साफ-सफाई भी संतोषजनक थी। जनरल वार्ड साफ-सुथरा था। बेड और चादरें साफ दिखने पर उन्होंने प्रसन्नता जताई। उपस्थिति पंजिका चेक किया तो सभी उपस्थित मिले। सीएमओ ने वहां के प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) डॉ रफीक से अंत्योदय राशन कार्ड नहीं रखने वाले आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की अपडेट लिस्ट भेज देने को कहा जिससे कि भविष्य में उनका कार्ड बनवाया जा सके।

इस दौरान शाहगंज के प्रभारी चिकित्साधिकारी (एमओआईसी) डॉ रफीक ने सेवानिवृत्त हो रहे वहां के दो कर्मचारियों की वजह से आने वाली दिक्कतों के बारे में उन्हें ध्यान दिलाया। उन्होंने बताया कि यहां की हेल्थ विजिटर (एचबी) उर्मिला देवी इस माह सेवानिवृत्त हो जाएंगी जबकि सफाईकर्मी मोहर्रम अली पहले से ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं। दोनों के जाने से होने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए उनके स्थान पर नए कर्मचारियों की व्यवस्था की जाए जिसपर उन्होंने उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया।

एडिटर अभिषेक शुक्ला जौनपुर

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: