*यातायात पुलिस ने पहाड़ी में यातायात जन जागरूकता संगोष्ठी का किया आयोजन*

*क्षेत्राधिकारी नगर ने यातायात नियमों एवं संकेतों के सम्बन्ध में जागरूक कर पालन करने की अपील की*

 

उत्तर प्रदेश(दैनिक कर्मभूमि) चित्रकूट: यातायात माह नवम्बर के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा के निर्देश पर चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के क्रम में शांति देवी इण्टर कॉलेज पहाड़ी में जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में क्षेत्राधिकारी नगर हर्ष पाण्डेय उपस्थिति रहे। क्षेत्राधिकारी नगर हर्ष पाण्डेय ने दीप प्रज्जवलित कर संगोष्ठी का शुभारम्भ किया।

उन्होनें बताया कि आप अपने घर जाकर परिजन, अभिभावकों से जरूर बताए कि दो व चार पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट अवश्य लगाये। छात्रों को बताया कि जब तक 18 वर्ष की उम्र न हो एवं ड्राइविंग लाइसेंस न बना हो तब तक वाहन न चलाए। अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के पश्चात ही वाहन चलाये। उन्होंने शासन द्वारा चलायी जा रही विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों जैसे 1090 वीमेन पॅावर लाइन, 181 महिला हेल्प लाइन, 108 एम्बुलेंस सेवा, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवा तथा थानो पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा साथ ही वर्तमान समय में हो रहे साइबर अपराध के बारे में छात्रों को जानकारी दी। बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति के साथ कोई साइबर ठगी होती है तो तुरन्त साइबर हेल्प लाइन नम्बर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज कराये तथा साइबर सेल में भी अपनी शिकायत दर्ज करवाये। संगोष्ठी में उपस्थित अध्यक्ष पायनियर्स क्लब केशव शिवहरे बताया कि यातायात माह प्रत्येक वर्ष माह नवम्बर में यातायात पुलिस द्वारा मनाया जाता है। जिसमें आप लोगों के माध्यम से जनमानस को जागरूक किया जा सके । सड़क दुर्घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि साल में जितनी भी मृत्यु होती है उनमें से लगभग 70 प्रतिषत मौत सड़क दुर्घटना में होती है जो हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण है। इसलिए हम सभी लोग यातायात नियमों के प्रति जागरूक होकर आमजनमानस को भी जागरूक करें।

यातायात निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि दो व चार पहिया वाहन चलाते समय मोबाइल फोन, हेडफोन का प्रयोग कतई न करें । धीमी गति से वाहन चलाये कभी भी जल्दबाजी में वाहन तेज गति से न चलाये । अपने परिवारीजनों को घर से जाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट लगाने के लिए प्रेरित करें तथा यातायात नियमों का पालन करने के लिए बताये। थानाध्यक्ष पहाड़ी रामसिंह बताया कि आप सभी अपने-अपने घर पर परिजनों को ये जरूर बताये कि मालवाहक वाहन जैसे ट्रैक्टर, पिकअप में यात्रा बिल्कुल न करें तथा यातायात नियमों के बारे में अपने परिजनों को अवश्य बताये तथा पालन करने के लिए कहे।

टीएसआई योगेश कुमार यादव ने यातायात नियमों के बार में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा यातायाता संकेतों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कभी भी कोई सड़क दुर्घटना हो तो उसमें घायलों की मदद अवश्य करें डरें नही, परिवहन विभाग द्वारा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद करने वालों को नगद पुरस्कार प्रदान किया जाता है इसलिए बिल्कुल भयभीत न हो। नम्बरों में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगवाने के लिए भी बताया गया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य शांति देवी इण्टर कॉलेज पहाड़ी सुनील कुमार सिंह, प्रधानाचार्य शिवबरन त्रिपाठी, यातायात निरीक्षक मनोज कुमार, टीएसआई योगेश कुमार यादव एवं थानाध्यक्ष पहाड़ी रामसिंह, आरक्षी यातायात मदन कुमार एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रही ।

 

*ब्यूरो रिपोर्ट* अश्विनी कुमार श्रीवास्तव

*जनपद* चित्रकूट

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: