National News Channel

यूपी बोर्ड पेपर लीक मामले में बलिया से प्रधानाचार्य गिरफ्तार, अब तक 51 आरोपी अरेस्ट

राष्ट्रीय (दैनिक कर्मभूमि) माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित कक्षा 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में पुलिस ने एक विद्यालय के प्रधानाचार्य को गिरफ्तार किया है.

रसड़ा के पुलिस उपाधीक्षक शिवनारायण वैश्य ने बुधवार को बताया कि उभांव थाने की पुलिस ने मंगलवार को मां लछिया मूरत यादव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अक्षय लाल यादव को गिरफ्तार किया.

उभांव थाने में सह जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार की शिकायत पर माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित की जाने वाली इंटर की परीक्षा के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र को लीक करने के मामले में दो दिन पहले मां लछिया मूरत यादव उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य अक्षय लाल यादव व प्रबन्धक के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता व उत्तर प्रदेश परीक्षा अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था.

कुमार की शिकायत में उल्लेख है कि अंग्रेजी की परीक्षा के प्रश्न पत्र के पैकेट की सील काटकर प्रश्न पत्र लीक कर दिया गया था.

  • परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक करने के मामले में जिले में अब तक 51 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.
अहम बिंदु

उधर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवनारायण सिंह ने जवाहरलाल नेहरू जूनियर हाई स्कूल, गौरी की प्रधानाध्यापक कीर्ति गुप्ता व प्राथमिक विद्यालय, खरूआंव के शिक्षक मुनेंद्र गुप्ता को निलंबित कर दिया है.

परीक्षा में कोताही बरतने पर दो ग्राम विकास अधिकारियों राम किशोर व अखिलेश कुमार को भी निलंबित किया गया है. ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा में ‘स्टेटिक मजिस्ट्रेट‘ बनाये गये थे. जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र ने यह कार्रवाई की है.

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: