*सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत यातायात जागरूकता कार्यक्रम का किया आयोजन* 

उत्तर प्रदेश(दैनिक कर्मभूमि) चित्रकूट। 5 जनवरी से 4 फरवरी तक मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत पुलिस अधीक्षक वृन्दा शुक्ला की अध्यक्षता में चित्रकूट इण्टर कॉलेज कर्वी में यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के माध्यम से यातायात जागरूकता एवं सड़क संकेतों के बारे में वीडियो के माध्यम से छात्र-छात्राओं को जागरूक किया तथा पूछे गये प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले छात्रों को पुरूस्कार के रूप में हेलमेट वितरित किये। छात्र-छात्राओं द्वारा यातायात नियमों के सम्बन्ध में नुक्कड नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को पुलिस अधीक्षक एवं क्षेत्राधिकारी नगर, क्षेत्राधिकारी यातायात द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर उत्साहवर्धन किया गया।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छात्र-छात्राओं के जीवन में अनुशासन का बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए कहीं भी रहे अनुशासन बनाए रखे। मोबाइल फोन का प्रयोग पढ़ाई तक ही रखे अनावश्यक रूप से मोबाइल में अपना समय बर्बाद न करें। लड़कियों एवं महिलाओं का सम्मान करें। सड़क सुरक्षा माह पूरे एक माह तक चलना है जिसमें हमें जन जन को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि अपराध सहना भी अपराध है इसलिए किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने परिजनों, पुलिस को अवगत कराये या टोल फ्री नम्बर 1090 तथा जनपद के प्रत्येक थानों पर एण्टी रोमियो स्क्वायड एवं महिला हेल्प डेस्क का गठन किया गया है। जिसमें एण्टी रोमियो टीमें लगातार सार्वजनिक स्थानों में भ्रमणशील रहकर लगातार चेकिंग की जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर भ्रमण कर रहे एण्टी रोमियो स्क्वायड, थाना पुलिस को सूचना दें आपकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। वर्तमान समय में हो रही सड़क दुर्घटनाओं से सीख लेना चाहिए कि यातायात नियमों का पालन करना हमारे जीवन में कितना महत्वपूर्ण है आप स्वयं तथा अपने परिजनों को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें। दो व चार पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट, सीट बेल्ट अवश्य लगाए, तेज गति से वाहन न चलाए।

कार्यक्रम में क्षेत्राधिकारी नगर महोदय द्वारा वर्तमान समय में हो रहे साइबर अपराध के बारे में छात्रों को बताया कि कभी भी मोबाइल में अनजान लिंक पर क्लिक न करें तथा ऑनलाइन पेमेन्ट करते समय सावधानी रखे, पैसा रिसीव करते समय किसी भी प्रकार के ओटीपी की आवश्यकता नही पड़ती है इसलिए इस बात का ध्यान रखे किसी भी प्रकार का साइबर फ्रॉड होने पर तत्काल टोल फ्री 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज कराये तथा नजदीकि थाना पर सूचना दे जिससे समय रहते कार्यवाही की जा सके।

क्षेत्राधिकारी यातायात राजकमल ने बताया कि स्कूल आते-जाते समय हमेशा अपनी बायी लेन पर चले। तेजी व लापरवाही या स्टंटबाजी करते हुए साइकिल, वाहन बिल्कुल न चलाए। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक महोदया द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा सम्बन्धी यातायात नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलायी गयी ।

कार्यक्रम में यातायात निरीक्षक मनोज कुमार, टीएसआई योगेश कुमार यादव, प्रधानाचार्य चित्रकूट इण्टर कॉलेज कर्वी रणवीर सिंह चैहान, केशव शिवहरे समाजसेवी एवं छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

 

*ब्यूरो रिपोर्ट* अश्विनी कुमार श्रीवास्तव

*जनपद* चित्रकूट

error: Content is protected !!