26 जुलाई 2021 से 9 अगस्त 2021 तक आयुष्मान पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा। प्रतिवर्ष प्रति परिवार रुपया 5 लाख तक के निशुल्क उपचार की सुविधा ।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय (दैनिक कर्मभूमि) उन्नाव/कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी उन्नाव ।
अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने हेतु दिनांक 26 जुलाई 2021 से 9 अगस्त 2021 तक आयुष्मान पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा। योजना से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार रुपया 5 लाख तक के निशुल्क उपचार की सुविधा सरकारी एवं इंपैनल्ड निजी चिकित्सालयों में अनुमन्य है ।योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है।
विशेष अभियान आयुष्मान पखवाड़ा 26 जुलाई 2021 से 9 अगस्त 2021 तक आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों का ग्राम स्तर/ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित कैंपो में कार्ड बनाया जाएगा।
लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा ।प्रत्येक लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।
उक्त जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सत्य प्रकाश ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा के संबंध में जनप्रतिनिधियों विशेष रूप से पंचायती राज निकायों के जनप्रतिनिधियों से आयुष्मान पखवाड़ा को सफल बनाने हेतु सहयोग की अपील,आयुष्मान पखवाड़े में पंचायती राज विभाग,ग्राम्य विकास, बाल विकास पुष्टाहार विभाग का सहयोग लिया जाएगा।
कैंप की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा द्वारा गांव के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी तथा यह भी बताया जाएगा की लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आधार कार्ड एवं राशन कार्ड कैंप में ले जाना अनिवार्य है।
प्रत्येक ब्लॉक स्तरीय प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी आयुष्मान पखवाड़ा के नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं, जो आयुष्मान कार्ड कार्य योजना के अनुसार अभियान को संचालित कराएंगे।
प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने ब्लॉक क्षेत्र में निर्धारित कैंप स्थल पर आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु टीम की उपस्थिति तथा ब्लॉक/ पंचायत /वार्ड स्तर पर बैठक आयोजित कराते हुए अभियान से जुड़े सभी फील्ड कार्यकर्ताओं को आयुष्मान कार्ड कैंप की तिथि ,स्थान से अवगत कराएंगे।
ब्लॉक /वार्ड कार्य योजना के अनुसार कैंप स्थल पर वी एल इ की व्यवस्था उनके नोडल अधिकारी से संपर्क स्थापित कर सत्र स्थल पर भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।
कार्ड कार्य योजना में यदि किसी गांव या वार्ड में लक्षित लाभार्थियों की संख्या 50 से अधिक है तो वहां एक से अधिक कैंप लगाए जाएंगे या एक ही तिथि को उसी गांव/ वार्ड में भिन्न-भिन्न स्थलों पर 2 कैंप लगाए जाएंगे।
कैंप का आयोजन सार्वजनिक स्थान- पंचायत भवन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, आंगनवाड़ी केंद्र या प्राथमिक विद्यालय पर किया जाएगा।
कैंप स्थल पर आयुष्मान कार्ड कैंप का बैनर लगाया जाएगा,जिससे गांव में जन सामान्य को कैंप के संबंध में जानकारी हो सके। कैंप स्थल पर बिजली, पानी, विद्युत कनेक्शन आदि की व्यवस्था प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा की जाएगी ।कैंप दिवस के दिन लक्षित परिवार की सूची कैंपर स्थल पर भी चस्पा की जाएगी।
उन्होंने बताया कि लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैंप में लाने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा को प्रोत्साहन राशि के रूप में एक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार रुपया 5 तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार रुपया 10 की प्रोत्साहन राशि संबंधित आशा को देय होगी ।इसी प्रकार कैंप में लगाए गए वी एल ई /आरोग्य मित्र को प्रति परिवार एक आयुष्मान कार्ड बनाने पर रुपया 5 तथा एक परिवार में एक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने पर रुपया 10 की प्रोत्साहन राशि देय होगी ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने लोगों से अपील किया है कि आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवाए और रुपया 5 लाख की निशुल्क चिकित्सा उपचार सुविधा का लाभ उठाएं।

रिपोर्टर शिव गोविंद तिवारी उन्नाव

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: