ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जन जागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश पिछले 10 सालों से समाज की कर रही है विशेष सेवा

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय (दैनिक कर्मभूमि)   मथुरा : ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जनजागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष विनोद दीक्षित ने बताया कि हमारी समिति पिछले 10 वर्षों से किसी भी सरकारी गैर सरकारी सहायता के बिना निरंतर सक्रियता से सामाजिक कार्य कर रही है । जिसमें विशेषतः यातायात व पर्यावरण के साथ समाज के लिए विभिन्न प्रकार के अनेकों कार्य लगातार किये जा रहे हैं।

1.*देश का पहला मास्क बैंक मथुरा में बनाया-:*

कोरोना काल में हमारी संस्था भारत की पहली मास्क बैंक है, जिसके द्वारा अब तक लाखों मास्क दान दिए जा चुके हैं। हमारी मास्क बैंक रेलवे जंक्शन, पुलिस स्टेशन, परिक्रमा मार्ग, बाजार इत्यादि जगहों पर लगातार मास्क वितरित करती है। अब तक समिति के द्वारा 150000 मास्को का वितरण किया जा चुका है l 2. *वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन* कोरोना काल में वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करते हुए पूरे मथुरा महानगर में मथुरा में विभाग के सहयोग से 19 कैंप आयोजित करते हुए 3800 लोगों को वैक्सीन लगवाई ।

3.*कारोना योद्धाओं का सम्मान :-* वैश्विक महामारी कोरोना में अपने प्राणों की परवाना करने वाले डॉक्टर , पुलिस, नगर निगम व अन्य फ्रंटलाइन 2000 कर्मचारियों को योद्धाओं को सम्मानित किया गया जिससे उनका मनोबल विषम परिस्थितियों में कमजोर ना पड़े और दूसरों की जान बचाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें | 4.*वृक्षारोपण करना*

टीम के द्वारा इसके लोगों को जागरूक करते हुए समय समय पर जगह जगह वृक्षारोपण करते हुए दो जगह पार्कों का किया सुंदरीकरण l

5.*पशु -पक्षी:-*

समिति के द्वारा हर वर्ष पशु व पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था की जाती है।

6.*रक्तदान शिविर:-*

साल में 4 बार समिति के द्वारा रक्तदान शिविर लगाए जाते हैं, लेकिन कोरोना काल में हर महिने रक्तदान शिविर का आयोजन करके अब तक समिति 5000 लोगों को रक्त उपलब्ध करवा चुकी है जिसमे समिति के सभी सदस्य बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

7.*महिलाओं की सुरक्षा:-*

हमारी समिति के द्वारा महिलाओं को आत्म रक्षा के गुर सीखाने के लिए 5 दिवसीय निःशुल्क शिविर का आयोजन भी किया गया। साथ ही समय-समय पर महिलाओं और लड़कियों को जागरूक किया जाता रहा है |

8.*प्याऊ भण्डारे:-*

ब्रज नगरी में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए समय समय पर प्याऊ व भंडारों का आयोजन भी किया जाता है।

9.*नो- पॉलीथिन:-*

प्रदूषण की रोकथाम के लिए समय समय पर समिति के सदस्यों द्वारा पॉलिथीन कैंपेन चलाते हुए मथुरा नगर निगम के साथ जागरूकता रैली के साथ समय समय पर समिति ने कपड़े के निशुल्क पहले लोगों को दिए गए |

10.*नेकी की दीवार:-*

हाल ही में समिति द्वारा गरीबों के लिए नेकी की दीवार भी बनाई गई है, जहाँ लोग फालतू कपड़े टांग जाते हैं, जो जरूरत मन्दो के काम आते हैं।

11.*रसोई__के_कचरे_से_कम्पोस्टिंग:-*

समिति के द्वारा महिलाओं को रसोई से निकलने वाले कचरे से कम्पोस्टिंग भी सिखाई जाती है, जिससे घरेलू कचरे का निस्तारण होता है।

12.*जनजागरूकता रैली:-*

समिति द्वारा स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए रैली भी निकाली जाती हैं।

13.*वृद्धाश्रम_में_दान:-*

समय समय पर समिति द्वारा वृद्धाश्रम में भोजन व कम्बल का वितरण भी किया जाता है।

14.*गरीब_बच्चों_की_निःशुल्क_शिक्षा:-*

समिति द्वारा किताब कॉपी स्कूल बैग चप्पल टूथपेस्ट ब्रश देते हुए अब तक लगभग 100 गरीब बच्चों की शिक्षा की निःशुल्क व्यवस्था की जा चुकी है।

15.*हेलमेट वितरण:-*

लोगों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करते हुए अब तक समिति द्वारा 400 हेलमेट भेंट किये जा चुके है। जागरूकता अभियान कैम्प करना अभी तक समिति के द्वारा यातायात से संबंधित लोगों को विभिन्न तरह के जागरूकता कैंप आयोजित करते हुए दो लाख लोगों को यातायात नियमों के प्रति अभी तक समिति जागरूक कर चुकी है l 16.*सरकारी विभागों को अपना सहयोग देना:* लोगों को यातायात नियमों के प्रति उत्तर सरकार के द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना साथ ही मथुरा जनपद में परिवहन विभाग मथुरा के द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों के साथ यातायात पुलिस के द्वारा नवंबर महीने में मनाया जाने वाला यातायात माह के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों में सहयोग देते हुए उन कार्यक्रमों का संचालन करना और महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विभिन्न तरह के सेमिनार आयोजित करते हुए समिति की टीम के द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन विभिन्न जगहों पर करना रहा है l 17.*विभिन्न त्योहारों पर विशेष अभियान चलाना:* साल में रक्षाबंधन ,दीपावली करवा चौथ भाई दौज क्रिसमस के पर्व पर समिति के द्वारा विशेष अभियान चलाकर ऐसी महिलाओं को पुरस्कृत किया गया है उन्होंने समाज के लिए विशेष योगदान दिया इस अभियान के माध्यम से हेलमेट, सिलाई मशीन और नए कपड़े के साथ मिठाई समय-समय पर भेंट की जा चुकी है l 18. *वाहन प्रदूषण सेंटर की स्थापना* मथुरा में बढते हुए वाहन प्रदूषण को मध्य नजर रखते वाहन पॉल्यूशन सेंटर की स्थापना करते हुए 2 लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाया फोटो परिचय संस्थापक अध्यक्ष विनोद दीक्षित ब्रज यातायात एवं पर्यावरण जनजागरूकता समिति रजि उत्तर प्रदेश के स्थापना पर जानकारी देते हुए ।

रिपोर्टर विनोद दीक्षित मथुरा

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: