National News Channel

गोवंश की मृत्यु चारे एवं इलाज के अभाव में न हो डीएम 

उत्तर प्रदेश ( राष्ट्रीय दैनिक कर्मभूमि) जौनपुर

 

 

जौनपुर ।  जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के द्वारा विकासखंड केराकत की ग्राम पंचायत सरौनी, पूरब पट्टी में बने गौ-संरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि गौ सरंक्षण केंद्र में 233 गोवंश संरक्षित है। केंद्र पर भूसा, हरा चारा और पशुओं को दी जाने वाली सुविधाएं उपलब्ध मिली।

गौ संरक्षण केंद्र में बर्मी कम्पोस्ट भी तैयार किया जा रहा है जिसे देखकर उन्होंने खुशी व्यक्त की। जिलाधिकारी द्वारा गोवंशों को गुड़ एवं केला खिलाया गया।

उन्होंने पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 अजय यादव को निर्देश दिया कि नियमित रूप से गौ संरक्षण केंद्र का निरीक्षण किया जाए और पशुओं का अच्छे से इलाज किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी गोवंश की मृत्यु चारे एवं इलाज के अभाव में न हो। जिलाधिकारी ने गौ संरक्षण केंद्र के चारों तरफ बाउंड्री वॉल बनाने के निर्देश खंड विकास अधिकारी को दिया।

उन्होंने गौ सरंक्षण केंद्र के बगल में ग्रीन पार्क के रूप में विकसित करने का निर्देश ग्राम प्रधान को दिया। गांव से मुख्य मार्ग तक कि सड़क को ठीक कराने के निर्देश ग्राम प्रधान को दिया। इस दौरान जिलाधिकारी के द्वारा गौ संरक्षण केंद्र परिसर में पंचायती राज विभाग के द्वारा 25  लाख की लागत से बन रहे गोबर गैस प्लांट का भी निरीक्षण किया गया। जिला पंचायत राज अधिकारी संतोष कुमार के द्वारा बताया गया कि गो संरक्षण केंद्र से निकलने वाले गोबर से यह गोबर गैस प्लांट चलाया जाएगा और गोबर गैस प्लांट से निकलने वाली ऊर्जा से अगल-बगल के घरों में गैस एवं रोशनी की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि गोबर गैस प्लांट से जो गोबर निकलेगा उस की उर्वरा शक्ति सामान्य गोबर से ज्यादा होगी।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी केराकत माज अख्तर, जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: